नया फोन लेने से पहले ध्यान रखे ये जरुरी बाते 

Check These Things Before Buying New Smatphone.  एक नया स्मार्टफ़ोन खरीदने का यदि आपने मन बना लिया है या फिर भविष्य में खरीदने जा रहे है तो आपको कुछ बहुत ही जरुरी बाते पता होनी चाहिए . ये 8 अहम बाते आपको ऐसा फोन खरीदवाने में मदद करेगी जिससे की आप कभी अपने Smartphone से कोई शिकायत नही करेंगे . 

    आज के दौर में हम बहुत हद तक टेक्नोलॉजी पर निर्भर है और उसमे दो चीजे तो ऐसी है जो हम दिन भर में बार बार काम में लेते है . इसमे एक है आपका छोटा कंप्यूटर (स्मार्टफोन ) तो दूसरा इन्टरनेट . 

    ये दोनों ही चीजे हमें अच्छी चाहिए , जहा नेट हाई स्पीड हो तो स्मार्टफ़ोन हर मायने में हाईटेक और जबरदस्त फीचर के साथ आना चाहिए . 

    एक अच्छे स्मार्टफोन में अच्छी बैटरी लाइफ , अच्छी RAM , बड़ी मात्रा में स्टोरेज , HD कैमरा होना जरुरी होता है .

    एक बार यदि आपने अच्छा स्मार्टफोन ले लिया तो इसकी लाइफ अच्छी रहती है और आपको बार बार फोन बदलने की जरुरत नही रहती है  . आप टेक्नोलॉजी के साथ लेटेस्ट रहते है . 



    तो आज हम इस आर्टिकल (Mobile Kharidte Samay Dhyan Rakhne Wali 8 Baate - Tips ) में विस्तार से उन्ही पॉइंट्स पर चर्चा करेंगे जो आपको बेहतर से बेहतर फोन कम बजट में दिलाने में सहायक हो .  

    1. Phone Charging 

    यदि आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे है तो सबसे पहले यह चेक करे कि उस स्मार्टफोन में बैटरी कितने mAH की है . इस समय यानि की साल 2022 में आप 5000 mAH से ऊपर की बैटरी वाले ही स्मार्टफोन खरीदने को Priority दे . इस समय हम सभी चाहते है कि हमारे स्मार्टफोन की बैटरी अच्छी चले और ज्यादा से ज्यादा हमें बैटरी बेकअप मिले . 

    दुनिया में सबसे जबरदस्त बैटरी वाला फ़ोन कौनसा है ? 

    2. RAM

    नया फोन खरीदने से पहले आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि उस स्मार्टफोन में RAM (Random Access Memory) कितने GB की है . इस समय आप 6GB से ऊपर वाले ही RAM वाले Smartphone खरीदे . इससे फायदा यह होगा कि आपका स्मार्टफोन कभी हैंग नही होगा और फ़ास्ट चलेगा . 

    आज के समय में सभी जरुरी एप्प बड़ी साइज़ और HD ग्राफिक्स में आ रहे है जिसके कारण उन्हें ज्यादा से ज्यादा RAM की जरुरत होती है . यदि फोन में RAM कम है तो वे जरुरी जगह ना मिल पाने के कारण फोन को  हैंग कर सकते है . 

    3. 5G Support 

    दोस्तों यह सबसे अहम पॉइंट है जिसके आपको देखना है कि आप जो स्मार्टफोन खरीदने जा रहे है वो 5G को Support करता है कि नहीं . दोस्तों आने वाले समय में 3G ,4G Smartphone पुराने हो गये है और आने वाला समय हाई स्पीड इन्टरनेट का है , ऐसे में आपका फोन भी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 5G Supported होना चाहिए . 

    4. Storage

    इसके बाद नया फोन खरीदते समय यह भी ध्यान रखे इस  स्मार्टफोन में Internal Memory कितनी है . अभी सभी अच्छे स्मार्टफ़ोन में 64 GB , 128GB या 256GB तक इंटरनल स्टोरेज आ रहा है . आप भी अच्छे स्टोरेज जो कि 64GB या इसके ऊपर वाले Smartphone को खरीदने की चाह रखे . 

    अधिक Phone स्टोरेज होने आपको बार बार Phone को खाली करने की और फाइल्स को डिलीट करने की जरुरत नही होगी .  

    5. Camera Quality 

    यदि आप अपने Latest स्मार्टफोन में बहुत अच्छा कैमरा चाहते है जिससे की आप Best वीडियो रेसोलुशन में फोटो खीच सके और विडियो रिकॉर्डिंग कर सके . इसके लिए आप जो स्मार्टफोन खरीदना चाहते है उसमे चेक करे कि रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस कैसा है . 

    यदि कम लाइट में फोटो अच्छी खीचनी हो तो ड्यूल फ़्लैश बहुत अहम होता है इसलिए आप फोन के कैमरे के बारे में रिव्यु पढ़े और फिर मन बनाये . 

    किन कारणों से होती है मोबाइल की बैटरी ख़राब 

    6. Brand 

    दोस्तों ब्रांड रातो रात नही बनता. इसके लिए कई साल लग जाते है अपने ग्राहकों के सामने बनने के लिए  . जैसे आईफोन , सैमसंग , वनप्लस ...ये ब्रांड के फोन अपने कस्टमर के लिए बहुत विश्वसनीय है . इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप स्मार्टफोन लेते समय अच्छा ब्रांड लेना prefer करे . 

    कैसे चलाये स्मार्टफोन में फास्ट स्पीड में इन्टरनेट , करे ये सेटिंग 

    7. Rating 

    इसके बाद नया फोन खरीदने से पहले आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उस स्मार्टफोन की रेटिंग देख ले कि उसे खरीदने वाले लोगो ने उसे कितने मार्क्स या रेटिंग दी है . इन Reviews को देख कर आपको पता चल जायेगा की उस स्मार्टफोन की Performance कैसी है . 

    रेटिंग मुख्य 5 पॉइंट में से दी जाती है . 3.5 से निचे वाले फोन कमजोर और 4 से ऊपर वाले काफी अच्छे होते है . रेटिंग देखते समय आपको यह भी ध्यान रखना है कि रेटिंग काफी ज्यादा लोगो द्वारा दी हुई होनी चाहिए . 

     

    8. Budget 

    अंत में आपको फोन खरीदने से पहले यह भी देखना होगा कि जिस कीमत में फोन आ रहा है क्या वो जस्टिफाई करता है . यानी कि Phone के Specification के अनुसार ही उसकी कीमत है या नही . 

    साथ ही वो स्मार्टफोन ऑफलाइन और ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कितनी कीमत में मिल रहा है . आपको सबसे कम दामो पर कहाँ से मिल रहा है . 

    यह जान कर ही आप वो स्मार्टफोन ख़रीदे . 

    इस तरह आपने ये 8 Baate Jani Jo Ek Smartphone Ko Kharidne Se Pahle Jaruri Hoti Hai .  

     क्या होता है वायरलेस चार्जर ? What is Wireless Charger In Hindi 

    मोबाइल के गर्म होने का क्या  कारण  है ? Phone गर्म होने पर क्या करना चाहिए 

    Conclusion

    तो इस आर्टिकल (स्मार्टफ़ोन खरीदने से पहले ध्यान रखने लायक बाते ) के माध्यम से आपने वे 8 जरुरी बाते जानी जो फोन की खरीददारी के पहले जरुरी होती है . इन बताई गयी बातो को काम में लेकर आप अपने लिए एक फायदे का सौदा कर सकते है . यदि इन बातो के अनुसार आप Phone Buy करते है तो बहुत अच्छा होगा . 

    आशा करता हूँ इससे  जुड़े इस आर्टिकल  के द्वारा आपको सभी जरुरी जानकारी मिल गयी होगी . 

     यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

    और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

    आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

    आपका प्यार हमारी इस टेक वेबसाइट को बहुत मिल रहा है इसलिए आप सभी का दिल से शुक्रिया . 

    मोबाइल फोन में पॉवर सेवर मोड क्या होता है और कैसे काम करता है ? 

    Whatsapp पर बिना मोबाइल नंबर सेव किये किसी को मैसेज कैसे करे ? 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post