गलती से हो गया है यूपीआई पेमेंट तो ऐसे पाए फिर से अपना रिफंड  

 Galti Se UPI Payment hone Par Kya Kare , Kaise Paye Apna Paisa . हम सभी आज कल कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट कर रहे है , ऐसे में कई बार भूल चुक से गलत व्यक्ति को पेमेंट हो सकता है . या फिर किसी नंबर पे पेमेंट करते समय कुछ डिजिट टाइप करने में गलती हो जाती है .  ऐसे में लोगो की सुविधा के लिए खुद रिजर्व बैंक इंडिया ने एक ऐसे पोर्टल खोला है जो गलती से हुए यूपीआई पेमेंट को फिर से रोलबेक कर सकता है . इसके लिए आपको इनके बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा .

गलती से यूपीआई पेमेंट


तो आज हम बात करेंगे कि आपने यदि गूगल पे , फोन पे या फिर किसी अन्य ऐप से कोई गलत यूपीआई पेमेंट कर दिया है और आप फिर से अपना पैसा पाना चाहते है तो आपको क्या करना चाहिए . इसके लिए कौनसी स्टेप्स है और कैसे हम इस गलती को सुधार सकते है . 

क्या यूपीआई आईडी से कैश पैसा निकाला जा सकता है ? 

१) गलत यूपीआई पेमेंट पर इस टोलफ्री नंबर पर करे कॉल

यदि आपने गलत पेमेंट कर दिया है तो सबसे पहले आप आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार इस नंबर पर कॉल करे . नंबर है 18001201740 . यह BHIM टोल फ्री नंबर है .  यहा फोन करने के बाद उन्हें बताये कि आपने किस यूपीआई खाते में गलती से कितना पेमेंट कर दिया है . इसके बाद वो आपको कुछ बताएँगे जो आपको फॉलो करना है जैसे की बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना आदि . 

यहा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जायेगी . यहा आपको ट्रांजेक्शन मेसेज को भी संभाल कर रखना है . इसके बाद आप सही है तो  48 घंटे के अन्दर आपका पैसा आपको फिर से मिल जायेगा. 

यहा विशेष ध्यान रखना है कि आपको गलत UPI पेमेंट करने के तीन दिन के अन्दर अन्दर ये शिकायत दर्ज करानी होती है . तब ही आगे की कारवाई की जाएगी . 

२) NPCI की वेबसाइट पर ऐसे करें गलत ट्रांजेक्शन की शिकायत

सबसे पहले आपने जिस ऐप के द्वारा गलत यूपीआई पेमेंट किया है , उससे शिकायत करे . जैसे आपने फोन पे या गूगल पे या पेटीएम पर गलत पेमेंट कर दिया गया है तो उसी ऐप की हेल्प लाइन (Customer Care ) पर यह शिकायत करे . 

यदि वो आपकी शिकायत को सुलझा पाते है तो बहुत अच्छी बात है वरना फिर आप अपने उस यूपीआई से जुड़े  बैंक में जाकर इस गलत ट्रांजेक्शन की जानकारी दे . यदि बैंक वाले समस्या को सुलझा दे तो अच्छी बात है वरना फिर आपको NPCI की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करनी चाहिए . 

इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा : - NPCI UPI Dispute 

* यहा आपको Complaint सेक्शन में Transaction का आप्शन दिखाई देगा . 

* इस पर क्लिक करे . इसके बाद आप फोटो के अनुसार एक फॉर्म भरना होगा . 

NPCI UPI Dispute

इसमे आप नेचर ऑफ़ ट्रांजेक्शन , कमेंट , बैंक नाम , यूपीआई आई , पेमेंट डेट और स्क्रीनशॉट , अपनी ईमेल आईडी , फ़ोन नंबर  जैसी चीजे भरकर अपने गलत  ट्रांजेक्शन की सारी रिपोर्ट भेज सकते है . 

इसके बाद NPCI इसकी जांच करेगी और आपको आपके गलत नंबर पर गलती से किये गये पेमेंट को फिर से दिलाने का प्रयास करेगी .

 बैंकिंग में क्रेडिट और डेबिट शब्दों का क्या होता है अर्थ 

गलत यूपीआई पेमेंट से जुड़े FAQ 


प्रश्न : मैंने गलती से किसी दुसरे को यूपीआई पेमेंट कर दिया , मुझे मेरा पैसा कैसे मिलेगा .

उत्तर : इसके लिए आप सबसे पहले अपनी UPI app के कस्टमर केयर में बात करे और अपनी शिकायत दर्ज करे म नही तो आप बैंक में जाकर एक गलत ट्रांजेक्शन का फॉर्म भरे . यदि इनसे भी काम ना बने तो आप NPCI की वेबसाइट पर जाकर भी इसकी शिकायत कर सकते है . 

प्रश्न : Wrong UPI Payment होने पर कहाँ कॉल करे ? 

उत्तर : इसके लिए आप BHIM टोल फ्री नंबर 18001201740 पर कॉल कर सकते है  

Conclusion (निष्कर्ष )

तो यहा आपने जाना कि यदि गलती से अनजाने में हमसे कोई गलत पेमेंट यूपीआई के माध्यम से हो गया है तो हम उसे कैसे सुधार सकते है . इसके लिए हमारी मदद गवर्मेंट या बैंक का कौनसा भाग करेगा . कैसे हमारा पैसा हमें फिर से मिल सकता है आदि . 

हम ऐसे ही जरुरी और ज्ञानवर्धक आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है . अत: समय समय पर वेबसाइट पर आकर हमारे आर्टिकल जरुर पढ़ा करे .



Post a Comment

Previous Post Next Post