क्या है राशन कार्ड - Ration Card Jankari in Hindi  

राशन कार्ड एक बहुत ही जरुरी पहचान पत्र के रूप में काम में आने वाला सरकारी दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप दुसरे सरकारी दस्तावेज भी भी बनवा सकते है जैसे आधार कार्ड (Aadhar Card in Hindi ) , ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License in hindi ) , (पेन कार्ड  ) Pan Card in Hindi आदि . 

राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के सदस्यों के परिवारों को उनकी आर्थिक स्तिथि के आधार पर अलग अलग तरह के राशन कार्ड आंवटित करती है .

Article Based On - What is Ration Card in Hindi // Rashan Card Kya Hai 

what is ration card in hindi


इसी राशन कार्ड पर सब्सिडी पर अनाज और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराइ जाती है .

मुख्य रूप से सरकार राशन कार्ड गरीब लोगो के लिए लेकर आई है जिससे उन्हें मासिक आधार पर खाद्य साम्रगी बहुत ही सस्ती दर पर बांटी जा सके . यही कारण है इस दस्तावेज को राशन कार्ड ( Ration Card) कहा जाता है . 

इसमे मुख्य रूप से एक परिवार के सदस्य शामिल होते है और उन सभी के नाम और आधार कार्ड इससे जुड़े होते है .

यह आवासीय पते (Address Proof ) के रूप में भी काम में लिया जाता है . 

कौन बनवा सकता है राशन कार्ड - जाने नियम 2022 

पहले आप जाने ले राशन कार्ड कौन बनवा सकता है और इसके क्या नियम है . अलग अलग पात्रता पर अलग अलग राशन कार्ड बनवाए जा सकते है . 

- राशन कार्ड बनवाने का इच्छुक व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए . उसे भारत की नागरिकता प्राप्त हो . 

- परिवार के मुखिया के नाम से राशन कार्ड बनेगा . 

- यदि इसमे  कोई सदस्य 18 वर्ष से कम उम्र का है तो उसके माता पिता का नाम भी राशन कार्ड में होना चाहिए . 

- यदि कोई व्यक्ति पहले से किसी राज्य से जुड़ा राशन कार्ड बनवा चूका है तो फिर वो किसी अन्य राज्य से नया राशन कार्ड नही बनवा सकता है . 

- आवेदक को उसके परिवार की स्तिथि के आधार पर  बीपीएल (BPL), एपीएल (APL), अंत्योदय (Antyodaya)  या अन्नपूर्णा राशन (Annapoorna Yojana) कार्ड जारी किये जायेंगे.

- बीपीएल (BPL) राशन कार्ड उन्हों को मिलेंगे जिनका नाम BPL परिवारों की लिस्ट में है . 

rashan Card kaise banwaye aur eske fayde kya hai


कौन जारी करता है राशन कार्ड :

राशन कार्ड को राज्य की सरकार जारी करती है . इसलिए अलग अलग राज्य में राशन कार्ड की सुविधाए अलग अलग हो सकती है .

राशन कार्ड के फायदे // Ration Card Benefits 

राशन कार्ड बनवाने के बहुत सारे फायदे है . 

- एक देश एक राशन की निति के अनुसार राशन कार्ड पुरे भारत में मान्य है . यह हर राशन की दुकान पर चल सकता है . 

- राशन कार्ड के द्वारा आप सरकारी राशन की दुकानों पर बहुत ही सस्ती दर पर गेंहू , चावल , चीनी जैसी चीजे खरीद सकते है . 

- यह एक मुख्य आवासीय पते के प्रमाण के रूप में काम में आने वाला सरकारी दस्तावेज है जिसके बेस पर आप दुसरे एड्रेस प्रूफ दस्तावेज बनवा सकते है . 


राशन कार्ड  के अलग अलग प्रकार - Types of Ration Cards 

भारत में अलग अलग परिवार की पात्रता के आधार पर चार तरह के राशन कार्ड बनते है . इन रंगों के आधार पर पहचान हो जाती है कि राशन कार्ड कौनसी केटेगरी में आता है . 

AAY राशन कार्ड :- 

यह सबसे गरीब लोगो के परिवार के  लिए बनता है क्यों AAY का मतलब या फुल फॉर्म होती है - Antyodaya Anna Yojana  . 

यह AAY कार्ड सभी अन्य राशन कार्ड की तुलना में ज्यादा सुविधा और लाभ देता है .  इसमे परिवार को 35 किलो तक का मासिक राशन दिया जाता है . 

BPL राशन कार्ड :- 

BPL परिवार गरीब वर्ग में आते है क्यों BPL का मतलब या फुल फॉर्म होती है - Below Poverty Line  . ऐसे परिवार गरीबी रेखा के निचे आते है . इसमे परिवार को 25 से 35 किलो तक का मासिक राशन दिया जाता है . 

APL राशन कार्ड :- 

APL परिवार गरीब वर्ग से ऊपर वाले परिवार में आते है क्यों APL का मतलब या फुल फॉर्म होती है - Above  Poverty Line  . ऐसे परिवार गरीबी रेखा के ऊपर आते है . 

यह BPL कार्ड सभी अन्य राशन कार्ड की तुलना में ज्यादा सुविधा और लाभ देता है . इसमे परिवार को 15 किलो तक का राशन दिया जाता है . 

AY  अन्नपूर्णा योजना (Annapoorna Yojana) :- 

इसमे वे बुजुर्ग लोग शामिल किये गये है जिनकी उम्र 65 वर्ष से ज्यादा है और गरीब है  . अन्नपूर्णा योजना में शामिल वो बुजुर्ग व्यक्ति हर महीने 10 किलो अनाज ले सकता है . राज्य सरकार यह कार्ड इशू करती है .  

Ration Card Apply करने के लिए जरुरी  दस्तावेज (Documents required for applying Ration card)

यदि आप भी अपने परिवार का राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो हर राज्य की सरकार आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आपको यह सुविधा दे रही है . आपे अपने राज्य के अनुसार जान सकते है कि कैसे आप अपना  राशन कार्ड बनवा सकते है . 

इसके लिए जरुरी दस्तावेज ( Documents ) निचे दिए जा रहे है . 

- आधार कार्ड (Aаdhааr саrd)

- पेन कार्ड ( PAN Card )

- पासपोर्ट (Passport )

-बिजली का बिल ( Elесtriсitу Bill) 

- पानी का बिल (Water Bill )

- बैंक पासबुक (Bаnk Pаѕѕbооk)

यह ध्यान रखे कि पहचान पत्र  के लिए (व्यक्तिगत , जन्म तिथि और निवास ) के लिए जरुरी दस्तावेज लगते है . 

राशन कार्ड कैसे आवेदन करे ? How to Apply Online For Ration Card

भारत में अलग अलग राज्यों में अलग अलग ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है . यह योजना मुख्य रूप से State Govt चलाती है इसलिए आवेदन की प्रकिया भी अलग अलग होती है . आप अपने राज्य के अनुसार पता करे कि कैसे आप अपने राज्य से जुड़ा राशन कार्ड बनवा सकते है .

आप चाहे तो Common Service Center (CSC ) में भी राशन कार्ड का फॉर्म भरवा सकते है . ध्यान रखिये जब भी आप CSC में जाये तो अपने साथ जरुरी दस्तावेज साथ लेकर जाये जो आपको अपने फॉर्म के साथ सबमिट करने है .

Online Ration Card Registration 

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो निचे आपको कुछ जरुरी स्टेप्स बताई जा रही है जिसे Follow करके आप अपने परिवार का राशन कार्ड बनवा सकते है . 

- सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट को खोले जो राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करवाती है . 

मैं चुकी राजस्थान से हूँ तो आपको यहा राजस्थान में बनने वाले राशन कार्ड का प्रोसेस बताने वाला हूँ . 

फॉर्म डाउनलोड करे :- 

सबसे पहले राशन कार्ड बनवाने का फॉर्म डाउनलोड करे , यह आपको ऑफिसियल वेबसाइट से करना है जैसे  ई मित्र/CSC द्वारा राशन कार्ड बनवाने/संशोधन हेतु फॉर्म

राशन कार्ड का टाइप चुने 

अब आपको इस फॉर्म में बताना है कि आपका परिवार किस केटेगरी में आता है , अपनी आर्थिक इस्थिति के आधार पर आप BPL , APL , AYY या White Ration Card चुन सकते है .  

फॉर्म में जरुरी बाते भरे 

इसके बाद आपको इस फॉर्म को ध्यान से पढ़कर जरुरी जानकारी देनी है , यदि आपको फॉर्म के किसी भाग को भरने में दिक्कत आये तो आप किसी परिचित जानकर से पूछ कर यह विवरण भरे . 

जरुरी दस्तावेज संग्लन करे 

अब जो जानकारी आप फॉर्म में भर रहे है उसकी सत्यता बताने वाले जरुरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके इस फॉर्म के साथ संग्लन कर दे . यह हमने पहले ही बता दिया है कि राशन कार्ड के जरुरी दस्तावेज कौनसे है . 

नजदीकी Emitra या CSC सेण्टर जाये : 

इसके बाद अपने नजदीकी  Emitra या CSC जाकर यह फॉर्म और इसके साथ जरुरी दस्तावेज उन्हें दे और राशन कार्ड अप्लाई का फॉर्म ऑनलाइन भरवा ले . 

आवेदन  नंबर ले 

जब Emitra या CSC वाले आपके फॉर्म को भर देंगे तो उसके बाद आपके राशन कार्ड से जुड़ा एक आवेदन  नंबर आपको मिल जायेगा , इसे आपको याद रखना है . इसी के द्वारा आपको अपने राशन कार्ड का स्टेटस पता चलेगा . 

कुछ दिन इंतजार करे 

अब फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा , इन सभी Documents का सत्यापन होने के बाद आपको राशन कार्ड मिल जायेगा . 

इस तरह आपने देखा कि राजस्थान में राशन कार्ड किस तरह से बनवाए जाते है . ऐसा ही मिलता जुलता प्रोसेस बाकि राज्यों में ही होता है . 

 Conclusion :- 

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि राशन कार्ड कैसे बनते है . (How to Apply For Ration Card in Hindi ) . राशन कार्ड बनवाने के लिए कौनसी जरुरी बाते है और कौनसी पात्रता आपको रखनी पड़ती है . राशन कार्ड कितने तरह के होते है और यह किन लोगो को के लिए जारी होते है . 

आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी . इस जानकारी को जरुरतमंदो को जरुर शेयर करे जिससे वे जान सके कि राशन कार्ड के कितने सारे फायदे है (Benefits of Ration Card ) .

पढ़े : - E Shram Card Kaise Banaye - How to Apply For e-Shram Card in Hindi 

पढ़े : - आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाए - Income Certificate form Download 

पढ़े : - पासपोर्ट क्या है और यह कैसे बनवाया जाता है - पासपोर्ट के क्या फायदे है ? 

पढ़े :- Insurance (बीमा ) क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है ? 

पढ़े :- नेट बैंकिंग (Net Banking ) क्या होती है ? इसे कैसे काम में ले ? 

  

Post a Comment

Previous Post Next Post