MMID क्या होता है ? अपना MMID कैसे प्राप्त कर सकते है ?  

What is MMID Code in Hindi दोस्तों बैंक द्वारा अपने खाते से किसी अन्य के खाते में पेमेंट करने के बहुत सारे तरीके आ चुके है . आप बैंक जानकर चेक के माध्यम से ,  NEFT , RTGS या D D. के द्वारा उसके खाते में पैसे भेज सकते है . 

यदि बात करे सेल्फ बैंकिंग सर्विसेज की तो आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट या फिर मोबाइल बैंकिंग अकाउंट के द्वारा भी किसी को पेमेंट भेज सकते है . 

यही नही आप डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन (Digital Payment Applications ) को प्रयोग कर यूपीआई के द्वारा भी पैसे भेज सकते है .   

भारत के बैंकिंग क्षेत्र में IMPS से अर्थ तत्काल भुगतान सेवा से है . यह मनी ट्रान्सफर  मैकेमैकेनिज़म है जैसे आप RTGS या फिर NEFT से पैसे भेजते है . 

MMID kya hai


MMID क्या है - Mobile Money Identifier 

MMID की फुल फॉर्म होती है - Mobile Money Identifier  - यह 7 डिजिट का नंबर होता है जो बैंक अपने मोबाइल बैंकिंग प्रयोग करने वाले ग्राहक को देता है . यह MMID कोड IMPS के द्वारा किये जाने वाले मनी ट्रान्सफर को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते है . 

पढ़े - क्या होता है UTR Number , जाने बैंकिंग में इसका काम क्या है 

MMID कैसे प्राप्त करें?

आपको यदि अपना मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) प्राप्त करना है तो सबसे पहले शर्त यह है कि आप अपने बैंक में मोबाइल बैंकिंग की सेवाए प्राप्त करने के लिए रजिस्टर यूजर होने चाहिए . इसके बाद आपको एक मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) प्राप्त हो सकता है . 

- एटीएम मशीन द्वारा 

- नेट बैंकिंग (Net Banking )  के द्वारा 

- मोबाइल बैंकिंग के द्वारा (Mobile Banking)

- टेक्स्ट मेसेज द्वारा 

दोस्तों  मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) को प्राप्त करने के लिए अलग अलग बैंक की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है . इसलिए आप उस बैंक की वेबसाइट को खोलकर या फिर भी अपने मोबाइल या नेट बैंकिंग पोर्टल को खोल कर चेक करे की किस सुगम तरीके से आपको अपना  मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) प्राप्त हो सकता है . 

MMID की जरुरत क्यों पड़ी ? 

दोस्तों यह हम सभी जानते है कि हम अपने बैंक अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर जुड़ा कर रखते है और हर व्यक्ति का यह 10 डिजिट का मोबाइल नंबर दुनिया में यूनिक होता है . अब हम यदि किसी के मोबाइल नंबर का प्रयोग कर उसे पैसे भेजना चाहे तो यह काम आसानी से हो जायेगा . 

पर यहा भी एक समस्या होती है कि हो सकता है उस व्यक्ति के 1 से ज्यादा बैंक अकाउंट हो और उसने सभी बैंक अकाउंट में एक ही नंबर डाल रखे हो तब वो पैसा मोबाइल नंबर के द्वारा किस बैंक अकाउंट में जायेगा . 

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए MMID बनाया गया है जो व्यक्ति के मोबाइल नंबर के साथ साथ बैंक कोड को भी अपने अन्दर रखता है . 

MMID की विशेषताए 

-  एमएमआईडी (MMID) कोड  7 डिजिट का होता है जिसमे 4 डिजिट बैंक कोड होते है . 

- IMPS (Immediate Payment Service ) के द्वारा पेमेंट MMID की मदद से किया जाता है जो बहुत ही फ़ास्ट और रियल टाइम मनी ट्रान्सफर  मैकेमैकेनिज़म है . इसे आप मोबाइल बैंकिंग या ऑनलाइन से कर सकते है . 

- IMPS के द्वारा आप 24*7 पेमेंट कर सकते है चाहे बैंक हॉलिडे या सन्डे ही क्यों ना हो क्योकि इसमे आपको किसी भी तरह की बैंक के कर्मचारियों की जरुरत नही पड़ती है .  

- IMPS MMID के द्वारा यदि आप पैसा भेजना चाहते है तो उस लेनदार का नाम , मोबाइल नंबर और भेजी जाने वाली धनराशि पता होनी चाहिए . 

- MMID द्वारा आप न्यूनतम 1 Rs और अधिकतम 2 लाख रुपए भेज सकते है . 

-  MMID IMPS पर बैंक सर्विस शुल्क भी लेता है जो न्यूनतम 5 Rs और अधिकतम 15 Rs हो सकता है . 

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने बताया कि MMID क्या होता है और यह बैंकिंग में किस काम में आता है . कैसे आप अपना MMID नंबर प्राप्त कर सकते है . MMID की मदद कैसे आप पैसो का ऑनलाइन लेन देन कर सकते है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

भारत के 2022 में सबसे बड़े 5 निजी बैंक -  Top 5 Private Sector Banks in India  

भारत के सरकारी बैंक कौन कौनसे है ? - PSU Banks Of India 

Contactless Card Ke Fayde or Nuksan - Kya hote hai कांटेक्टलेस डेबिट कार्ड 

बैंक स्टेटमेंट्स क्या होती है और इसे ऑनलाइन कैसे निकाल सकते है 

मोबाइल बैंकिंग और इन्टरनेट बैंकिंग  में क्या फर्क होता है 

क्या होती है आधार सीडिंग - Aadhar Seeding in Hindi 

Post a Comment

Previous Post Next Post