साइबर क्राइम क्या होते है और इनसे बचने के लिए जरुरी बाते 

 What is Cyber Crime and How to Prevent from Them in Hindi . दोस्तों स्वागत है आपका फिर से हमारे इस हिंदी टेक्निकल ब्लॉग (Technical Gyan Blog ) में . आज हम जिस सब्जेक्ट के बारे में बात करने वाले है उसका नाम है - Cyber क्राइम जिसे हिंदी में साइबर अपराध कहा जाता है . 

 जब कोई अपराध डिजिटल मीडिया (Phone , Sim , Internet , Apps ) के जरिये किया जाता है तो उसे ही साइबर क्राइम में जाना जाता है .  साइबर क्राइम का शिकार होई भी व्यक्ति , बच्चा या महिला हो सकती है , इसलिए आपको ध्यान से इस आर्टिकल को पढना है जहा आप बहुत सी बाते जानेंगे जिससे आप पहले से ज्यादा सतर्क और होशियार हो जायेंगे . 

क्या है साइबर क्राइम


इस Article की मदद से हम जानेंगे कि साइबर अपराध (Cyber Crime ) क्या होता है , कौन कौन से अपराध इसमे शामिल होते है और साथ ही आपको बताएँगे कि साइबर ठगी से बचने के लिए आपको किन किन बातो का ध्यान रखना  चाहिए .

पढ़े :- सिम लॉक और PUK Code क्या होते है , यह स्मार्टफोन में  क्यों जरुरी है 

क्या है साइबर क्राइम - What is Cyber Crime 

Cyber Crime Kise Kahte Hai . जब कोई व्यक्ति या संस्थान टेक्नोलॉजी के प्रयोग से आपको मानसिक या आर्थिक नुकसान पहुंचाती है या पहुँचाने के कोशिश करती है तो इसे ही साइबर क्राइम कहाँ जाता है . ज्यादातर इस तरह के अपराध में आपकी पर्सनल इनफार्मेशन को एक्सेस करके उसका गलत फायदा उठाया जाता है . 

इसे समझने के लिए हम कुछ उदाहरण बताते है जैसे कि ....

किसी ने ऐसी एप्लीकेशन बनाकर आपके फोन में इनस्टॉल करवा दी जिससे की वो इन्टरनेट की मदद से आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड को एक्सेस कर सकता है तब वो आपके सभी अकाउंट में जाकर गलत पोस्ट , गलत मेसेज करके आपकी छवी ख़राब कर सकता है . यह एक तरह का साइबर क्राइम ही है . 

आपके नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को गलत तरीके से पता करके आपके बैंक बैलेंस (Bank Balance ) में पैसे उड़ा कर आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है . 

आपके सिस्टम में घुसकर आपकी जरुरी फाइल्स डिलीट कर सकता है या फिर उन्हें चुरा कर गलत प्रयोग में ले सकता है . हैकर मैलवेयर सॉफ्टवेर को आपके सिस्टम में इनस्टॉल करके आपका डाटा चुराते है

किसी व्यक्ति या संसथान द्वारा मेहनत से तैयार की गयी चीज को पब्लिक करके या फिर उन्हें बिना परमिशन  बेच कर  खुद का लाभ करना भी साइबर क्राइम है जिसे हम कॉपीराईट कहते है . 

जैसे कुछ illegal  वेबसाइट  मूवी फ्री में आप डाउनलोड करवा कर मूवी राईट वालो को आर्थिक नुकसान पहुंचाती है  

ऊपर दिए गये सभी उदाहरण से आपने जाना कि क्या होता है साइबर क्राइम और इसमे किस तरह के अपराध शामिल होते है . 

साइबर क्राइम से जुड़े कुछ जरुरी शब्द और उनके अर्थ 

Email Spoofing - ईमेल स्पूफिंग में आपको ठगने के हिसाब से मेल की जाती है . इस ईमेल को इस तरह लिखा जाता है कि आपको यह किसी बड़ी संस्थान का ईमेल लगे और आप इस पर एक्शन ले , पर दरअसल यह धोखाधड़ी वाली ईमेल होती है . ऐसी ईमेल में फिशिंग यूआरएल (Phishing URL ) होते है 

Malware -मैलवेयर यह एक तरह का एप्लीकेशन प्रोग्राम होता है जिसे कोडिंग के द्वारा इस तरह बनाया जाता है जो सिस्टम में घुसकर उसमे से जरुरी और सीक्रेट चीजे चुरा सके . जैसे आपके सोशल मीडिया अकाउंट के आईडी पासवर्ड या फिर आपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को कभी सिस्टम में लगाया हो तो उससे जुडी जानकारी . 

इस विशेष प्रोग्राम हैकर को फायदा और आपको नुकसान देने के लिए बनाया जाता है . 

Cyberbullying - साइबर बुलिंग में इन्टरनेट की मदद से सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति को प्रताड़ित किया जाता है .  इसमे ऑनलाइन माध्यम से लोगो से जुड़कर उन्हें डराया धमकाया जाता है , उसके सीक्रेट मेसेज को पब्लिक करने की धमकी दी जाती है , उसके अश्लील फोटो एडिटिंग करके या झांसे में लेकर ब्लैकमेल किया जाता है . यह ज्यादातर पढने लिखने वाले बच्चो के साथ ज्यादा होता है जिन्हें ज्यादा समझ नही होती है . 

Cyber Grooming  - साइबर ग्रूमिंग - यह चाइल्ड सेफ्टी से जुड़ा है . इसमे किशोर अवस्था वाले बच्चो को मानसिक रूप से बहुत प्रेशर में लाया जाता है . बच्चे को इतनी समझ नही होती कि वो ऐसी अवस्था से कैसे खुद को निकाले और बहुत परेशान रहता है और बहुत ही ज्यादा मनोवैज्ञानिक दवाब में टूट जाता है . 

साइबर ग्रूमिंग में ऑनलाइन मिलकर बच्चे से दोस्ती की जाती है , उससे भावनात्मक रूप से अच्छे से जुड़ा जाता है , उसे पुरे विश्वास में लेकर उससे सेक्स चैट की जाती है , उससे गन्दी फोटो ले जाती है और फिर उसे ब्लैकमेल करना शुरू हो जाता है . 

पढ़े :- ATM Cloning किसे कहते है ? ATM स्किमिंग से कैसे बचे , ध्यान रखे ये बाते

साइबर क्राइम से बचने के उपाय  

How to prevent from cyber attack , Know Important Tips & Tricks 

साइबर क्राइम (Cyber Crime ) से बचने के लिए हम निचे आपको कुछ जरुरी उपाय बता रहे है , इन सभी को ध्यान से पढ़े और समझे और अपने जीवन में उतारे . इससे आप बहुत हद तक साइबर अपराधियों (Cyber Criminals ) से बच पाएंगे . 

सतर्क और अपटूडेट रहे :- 

सबसे पहले खुद को सतर्क रखे , इन्टरनेट की दुनिया में किसी पर आँख बंद करके विश्वास करके अपने पासवर्ड और निजी सामग्री (Personal Secret  Information ) ना दे . सोशल मीडिया (Social Media Platforms ) और न्यूज़ पेपर से जानकारी लेते रहे कि किस तरह से साइबर अपराधी लोगो को ठग रहे है . आप साइबर अपराधी को किसी तरह का मोका ना दे . 

एंटीवायरस काम में ले :- 

अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में एंटीवायरस को रखे और उसे रेगुलर अपडेट करते रहे , इससे आपके सिस्टम में वायरस आने के Chance बहुत कम हो जायेंगे . इससे आपकी फाइल्स  भी सुरक्षित रहेगी और आपकी पर्सनल जानकारी भी लीक नही होगी . वायरस आपके फोन की इनफार्मेशन चुरा भी सकता है और आपके स्मार्टफोन को हैंग भी कर सकता है

फर्जी फोन कॉल पर सतर्क रहे  :- 

यदि कोई फोन कॉल आपसे आपकी पर्सनल या बैंकिंग जानकारी मांगता है तो पहले पता करे कि वो फोन कॉल फर्जी तो नही है . ऐसे फर्जी कॉल पर किसी भी तरह का OTP , एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड ) पिन नंबर , एटीएम कार्ड नंबर ना बताये . इससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है . 

बैंक आपसे कभी भी आपके डेबिट कार्ड पिन नंबर या OTP , Password या  दूसरी जानकारी नही मांगता है . 

ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड रखे स्ट्रोंग  :- 

आपके सभी जरुरी ऑनलाइन वेबसाइट और डिजिटल पेमेंट्स ऐप्स (Digital Payments Apps ) के पासवर्ड स्ट्रोंग रखे . Strong Password को पता लगाना हार्ड होता है . इसमे आप स्पेशल करैक्टर , छोटे बड़े लैटर और नंबर का प्रयोग करे . 

पासवर्ड को समय समय पर बदलते रहे जिससे कोई इसे चुरा ना सके . 

फर्जी आईडी कर सकते है ब्लैकमेल :- 

साइबर अपराधी फर्जी आईडी बनाकर सोशल मीडिया पर आपसे जुड़ जाते है , उसके बाद आपसे दोस्ती कर विडियो चैट या मेसेज के द्वारा आपको लुभाकर आपकी पर्सनल फोटो सेक्स चैट के जरिये आपको ब्लैकमेल करने की कोसिस करते है , यदि आप उन्हें पैसा नही देते तो वो आपके आपतिजनक  मेसेज , फोटो विडियो को पब्लिक कर सकते है जिससे की आपके रिश्तेदार , दोस्त उन्हें देख सके . इससे आपकी इमेज खराब हो सकती है . 

इसलिए सोशल मीडिया पर  किसी फर्जी आईडी को अपनी सीक्रेट फोटो विडियो ना दे . 

पढ़े - कैसे लगाये स्मार्टफोन में स्क्रीन पैटर्न लॉक , जाने 4 गजब के तरीके 

मोबाइल पर आये फर्जी लिंक को ना खोले  :- 

आजकल न्यूज़ पेपर में आ रहा है कि किसी व्यक्ति के मोबाइल पर व्हात्सप्प या सिंपल मेसेज पर कोई अनजान नंबर से एक लिंक आया , जब उस व्यक्ति ने उस लिंक को खोला तो उसके अकाउंट से पैसे उड़ गये . 

दोस्तों यह वाकया आपके साथ भी हो सकता है , इसलिए कभी भी अनजान नंबर से आये लिंक को ना खोले , नही तो आप भी साइबर क्राइम के शकर हो सकते है . 

अनजान लोगो से दोस्ती संभल कर करे 

सोशल मीडिया पर जो प्रोफाइल आप किसी की देख रहे है , जरुरी नही कि वो सही ही हो . एक लड़का लड़की की फेक आईडी बनाकर भी आपको चुना लगा सकते है . ऐसी फेक आईडी  आपमें ज्यादा हद से ज्यादा इंटरेस्ट लेगी . आप  ऐसे अनजान लोगो से दोस्ती ना करे . 

क्या करे जब आपके साथ कोई साइबर क्राइम हुए हो ? 

आप यह तो न्यूज़ में पड़ते ही होंगे कि दिन ब दिन साइबर अपराध (Cyber Crime) बढ़ते ही जा रहे है .  उसके बैंक के इतने रुपए उडाये गये , उसकी गन्दी  फोटो बनाकर ब्लैकमेल किया गया , उसका अकाउंट हैक करके गलत पोस्ट की गयी आदि ....ऐसे खबरे रोज अखबारो में छपती रहती है . 

दोस्तों यदि सतर्क नही रहेंगे तो एक ना एक दिन आप भी एक दिन साइबर अपराध के शिकार होकर अखबार में अपनी जगह पक्की कर लेंगे . 

इसलिए अब हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप साइबर क्राइम की शिकायत कर सकते है . 

साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर - 

केंद्र सरकार ने लोगो की सुविधा के लिए साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर चालू किये है जो है - 155260 जो अब बदल गये है और अब ये नंबर है 1930 . 

आप इस नंबर को आज ही अपने फोन में सेव कर ले और जब कभी भी आपके साथ कोई साइबर क्राइम या फ्रॉड हो आप  इस नंबर पर फोन लगाकर उन्हें बता दे . 

ऑनलाइन साइबर क्राइम वेबसाइट 

अब आप जाने कि ऑनलाइन किस वेबसाइट के द्वारा आप साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करा सकते है , इस वेबसाइट का नाम है साइबरक्राइम गवर्मेंट वेबसाइट .  

https://cybercrime.gov.in

आप इस वेबसाइट पर स्टेटवाइज भी हेल्पलाइन नंबर और ईमेल देख सकते है जिसका लिंक है 

https://cybercrime.gov.in/Webform/Crime_NodalGrivanceList.aspx

साथ ही आप साइबर क्राइम वेबसाइट से मुफ्त में Safety और सुरक्षा के लिए पीडीऍफ़ फाइल भी डाउनलोड कर सकते है . 

Cyber Crime PDF Awareness Books

साइबर सुरक्षा के लिए हिंदी ई - बुक 

Cyber Security English E- Book 

Conclusion 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने अलग अलग तरह के साइबर अपराधो के बारे में जाना . हमने आपको बताया कि साइबर क्राइम क्या  होता है (What is Cyber Crime in Hindi ) और आपको कौनसे बातो का ध्यान रखना है जिससे आप किसी तरह से भी साइबर क्राइम का शिकार ना हो सके . 

यदि फिर भी आपके साथ कोई ऑनलाइन फ्रॉड यानी की साइबर अपराध होता है तो उससे निपटने के लिए आपको क्या करना चाहिए . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

Other Phone Related Articles 

Mobile से Computer में इन्टरनेट कैसे चलाये , जाने 3 गजब के तरीके 

मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए गजब की टिप्स और ट्रिक्स 

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | Mobile Number Se Location kaise Pata kare?

व्हात्सप्प स्टेटस को किसी व्यक्ति के लिए कैसे Hide करे ? 

Phone हैंग होता हो , तो फ़ोन को हैंग होने से बचाने के लिए काम में ले बाते

Post a Comment

Previous Post Next Post